New Rules September 2024 : 1 सितंबर से बदल जायेगे पुरे नियम, आम आदमी पर पड़ेगा पूरा असर, जानिए

नया महीना शुरू होते ही भारत में कई बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं. ऐसे में अब सितंबर का नया महीना शुरू होने जा रहा है. और देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. यह नए महीने में होने वाले बदलाव आम आदमी की जेब पर सबसे ज्यादा असर डालते हैं. क्योंकि नए महीने में कई चीज महंगी होती है और कई चीज सस्ती भी होती है. गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आता है. वहीं सरकार द्वारा कई नए नियम भी लागू किए जाते हैं. चलिए जानते हैं 1 सितंबर 2024 से भारत में कौन-कौन से नए बदलाव देखने को मिलेंगे, जो कि आम आदमी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होंगे.

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

भारत में हर महीने घरेलू गैस सिलेंडर को कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है. गैस कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में उतार-चढ़ाव करती है. पिछले महीने की बात की जाए तो गैस कंपनियां कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर को 9 रूपए तक कीमतों में बढ़ोतरी की थी. वहीं अगर हम जुलाई महीने की बात कर तो कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर में ₹30 की कीमत की कटौती की गई थी. अभी देखना यह है कि सितंबर महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ती है या कम की जाती है.

1 सितंबर से लगेगी फर्जी कॉल पर लगा

आप सब लोग मोबाइल का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. और मोबाइल पर आने वाले फर्जी कॉल से भी आप परेशान होंगे. इसी को ध्यान में रखते हुए ट्राई ने नया नियम या गाइडलाइन जारी की है. ट्राई ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं कि वह फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम लगाई. ऐसे में अब 1 सितंबर 2022 से सभी टेलीकॉम कंपनियों जैसे जिओ एयरटेल वोडाफोन बीएसएनल ने फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने की तैयारी शुरू कर दी है.

महंगाई भत्ता में इजाफा

सरकारी कर्मचारियों के लिए 1 सितंबर से बड़ा ऐलान होने की संभावना है. केंद्र सरकार के कर्मचारी के लिए यह बड़ा ऐलान हो सकता है. 1 सितंबर को केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के लिए महंगाई भत्ते में तीन फ़ीसदी तक इजाफा किया जा सकता है. वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी दिया जाता है, जो की 1 सितंबर से बढ़कर 53% होने की संभावना है.

आधार कार्ड से जुड़े बदलाव

आपको जानकारी होगी कि सरकार द्वारा सभी आधार कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के निर्देश दिए. जिसके लिए सरकार ने आधार कार्ड को अपडेट करवाना फ्री (Free Aadhaar Update)  किया था. जिसकी आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है. अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है, तो 14 सितंबर से पहले अपने आधार कार्ड को निशुल्क अपडेट करवा सकते हैं. सरकार ने कई बार फ्री में आधार अपडेट करने की अंतिम तिथि को बढ़ाया है.

Leave a Comment

Join WhatsApp!