High Court Peon Vacancy Notification Out: हाई कोर्ट में चपरासी पदों की बंपर भर्ती, आवेदन शुरू

High Court Peon Bharti 2024: जो भी विद्यार्थी सरकारी नौकरी के तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी है! हाईकोर्ट चपरासी भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. हाई कोर्ट चपरासी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो चुके हैं. जो भी विद्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं, वह High Court Peon Vacancy 2024 की पूरी जानकारी नीचे प्राप्त कर सकते हैं-

High Court Peon Recruitment 2024

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती 2024 के लिए विस्तृत आधिकारिक नोटिफिकेशन वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 26 अगस्त 2024 से आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू कर दिया गया है. यह हाईकोर्ट चपरासी भर्ती 300 पदों के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें सामान्य वर्ग के 246 पद, एक्स सर्विसमैन के 15 पद और आरक्षित वर्ग जैसे एससी एसटी के लिए 30 पद निर्धारित किए गए हैं.

श्रेणीचपरासी की भर्ती
सामान्य243
एस/एसटी/बीसी30
एक्स सर्विसमैन15
पर्सन विद डिसेबिलिटी12
कुल300

यह उन विद्यार्थियों के लिए शानदार अवसर है, जो की आठवीं पास है औरसरकारी नौकरी पाना चाहते हैं . जो भी विद्यार्थी हाईकोर्ट चपरासी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने हेतु इच्छुक है, वह 20 सितंबर 2024 से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

High Court Group D Vacancy 2024 Notification

Post NamePeon
Total Vacancies300
RecruiterPunjab and Haryana High Court
Last Date to ApplySeptember 20, 2024
Category-wise VacancyGeneral: 243, SC/ST/BC: 30, Ex-Servicemen: 15, PWD: 12
Mode of ApplicationOnline
Pay ScaleAs per Government Rules
Official Websitewww.highcourtchd.gov.in

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती आवेदन शुल्क

जो भी विद्यार्थी हाईकोर्ट चपरासी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे की सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹700 का आवेदन शुल्क रखा गया है. वही आरक्षित वर्ग के लिए हाईकोर्ट चपरासी भर्ती का आवेदन शुल्क 600 रुपए रखा गया है. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, नेट बैंकिंग से कर सकते हैं.

  • General and SC/ST/BC from other states: ₹700
  • SC/ST/BC of Punjab, Haryana, and U.T. Chandigarh: ₹600
  • Ex-Servicemen and Persons with Disabilities (PWD): ₹600

Peon Eligibility Criteria

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती शैक्षणिक योग्यता : कोई भी विद्यार्थी जो हाईकोर्ट चपरासी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं. उनके लिए न्यूनतम योग्यता आठवीं कक्षा पास रखी गई है. वही अधिकतम विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास होना चाहिए. इससे अधिक योग्यता वाले अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए योग्य नहीं है।

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती आयु सीमा : हाई कोर्ट चपरासी वैकेंसी 2024 के लिए विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, वही अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आयु की गणना 20 सितंबर 2024 को आधार मानकर की जाएगी. वहीं पर आरक्षित वर्गों को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी, इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें.

High Court Peon Selection Process 2024

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती 2024 में विद्यार्थी का चयन चार चरणों मेंकिया जाएगाजिसमें लिखित परीक्षा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल और परीक्षा शामिल है.

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती 2024 एग्जाम पैटर्न

हाई कोर्ट चपरासी परीक्षा 2024 में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे, जो की प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा. जिसमें सामान्य ज्ञान सामान्य जागरूकता करंट अफेयर और गणित के 50 प्रश्न होंगे. हाई कोर्ट चपरासी उम्मीदवारों के लिए नेगेटिव मार्किंग में राहत दी गई है. इन 50 प्रश्नों को करने के लिए विद्यार्थी के पास 90 मिनट का समय होगा. परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम विद्यार्थियों को 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है.

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

जो भी विद्यार्थी हाईकोर्ट चपरासी भर्ती के लिए पात्र है और आवेदन ऑनलाइन आवेदन करने हेतु इच्छुक है, वह सबसे पहले जारी किए गए विस्तृत नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ ले, जिसका सीधा लिंक important link में दिया गया है.

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें, आपके सामने भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी.

अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरे. जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान कर आवेदन फार्म को सबमिट कर दें.

Important Dates

  • Start Date for Online Application: August 25, 2024
  • Last Date for Online Application: September 20, 2024

High Court Peon Vacancy Important Link

Official Websitehighcourtchd.gov.in
Recruitment NotificationDownload PDF
Apply OnlineClick Here


Leave a Comment

Join WhatsApp!