Eastern Railway 3115 Posts Vacancy: रेलवे में 3115 पदों पर बिना परीक्षा बंपर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन 24 सितंबर से शुरू

रेलवे में नौकरी प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक और खुशखबरी है. भारतीय रेलवे द्वारा लगातार नई भर्तियों के नोटिफिकेशन जारी किए जा रहे हैं. पूर्वी रेलवे, रेलवे भर्ती सेल ने नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 24 सितंबर 2024 से शुरू होंगे.

पूर्वी रेलवे, रेलवे भर्ती सेल ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसमें कुल पदों की संख्या 3115 है. Eastern Railway Vacancy में फीटर, वेल्डर, मैकेनिक, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, लाइनमैन, वायरमैन, इलेक्ट्रीशियन सहित कई पद शामिल किये गये है. इस भर्ती से जुड़ा विवरण नीचे दिया गया है.

RRC ER Railway Vacancy 2024 Highlight

Recruitment OrganizationRailway Recruitment Cell (RRC), Eastern Railway (ER), Kolkata
Name Of PostApprentice
No. Of Post3115
Apply ModeOnline
Last Date23 Oct 2024
SalaryRs.62,000- 2,40,000/-
Job LocationEastern Railway (ER) Zones
CategoryRailway Govt Jobs

RRC ER Railway Recruitment Application Fee

ईस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹100 का आवेदन शुल्क रखा गया है. इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवार के लिए निशुल्क आवेदन रखा गया है. उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से कर पाएंगे.

Eastern Railway Apprentice Age Limit

रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आयु की गणना 23 अक्टूबर 2024 को आधार मानकर की जाएगी. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लिए सरकार के नियमानुसार आयु में छूट दी गई है. जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखें.

Eastern Railway Vacancy Educational Qualification

Eastern Railway Vacancy उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और उसके पास एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

Eastern Railway Bharti Selection Process

ईस्टर्न रेलवे द्वारा इस अप्रेंटिस भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन बिना परीक्षा किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवार की दसवीं कक्षा और आईटीआई के प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार का चयन किया जाएगा.

Eastern Railway Apprentice Bharti  Application Process

जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करके नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ ले. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर 2024 से शुरू होगी. इसीलिए वर्तमान में ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक एक्टिवेट नहीं किया गया है 24 सितंबर 2024 को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक को एक्टिवेट कर दिया जाएगा और नीचे दिए गए इंर्पोटेंट लिंक्स में उसे अपडेट कर दिया जाएगा.

Eastern Railway Vacancy 2024 Notification

Official NotificationClick Here
Apply Online LinkClick Here ( 24 सितंबर को होगा अपडेट)

Leave a Comment

Join WhatsApp!